IMG-20211009-WA0003-removebg-preview-1.png

देश में कृषि को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों नई – नई योजनाए चला रहें है। इस योजना का लाभ लेकर किसान अपने उत्पादन में वृद्धि कर सकते है। उत्पादन में वृद्धि होने से किसानों की आय दोगुनी होगी।

सरकार के द्वारा कई ऐसी भी योजनाए चल रही है,जिसके तहत किसान भाइयों को आर्थिक लाभ प्रदान किया जाता है , इस लाभ का फायदा उठाकर अपने दिक्क्तों को खत्म कर सकते है। इसके साथ ही सरकार अपने किसान भाइयों को कृषि उपकरण पर सब्सिडी देने जा रही है। दरअसल अब खेत की जुताई और फसल की कटाई के लिए अलग – अलग तरह के कृषि यंत्रों की जरूरत होती।

यह कृषि यंत्र हमारी खेती को बहुत आसान बनाते है। अगर आज के समय में हमारे पास कृषि यंत्र नहीं है तो खेती करना मुश्किल हो जायेगा। इन्ही जरूरतों को ध्यान में रखकर छोटे और सीमांत किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने अब से कृषि यंत्रों पर सब्सिडी देने का प्लान बनाया है।

किसान भाइयों केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत कृषि मशीनों पर सब्सिडी मिलेगी। इस योजना की शुरुआत अभी हरियाणा राज्य से हुई है। हरियाणा के किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए आसानी से फ्रॉम को अप्लाई करके 50% तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। यह मशीनी उपकरण महंगी कीमतों की वजह से सभी किसान भाइयों तक नहीं पहुँच पाती इसके लिए केंद्र की सरकार और राज्य की सरकार द्वारा अब से इन खेती के मशीनों को खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान किया जायेगा।

हरियाणा के किसान अगर इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते है। जिन किसान भाइयों के पास इसके बारें में अच्छे से जानकारी नहीं है उन किसान भाइयों के लिए GEEKEN CHEMICALS आज के इस आर्टिकल में जानकारी देने जा रहा है।

आप यह ब्लॉग GEEKEN CHEMICALS के माध्यम से पढ़ रहें है। हम आपतक कृषि जगत से जुडी जानकारी को आसानी से पहचानें का काम करते है। आप GEEKEN CHEMICALS के द्वारा फसलों में लगने वाले कीटों और रोगों को भी आसानी से खत्म कर सकते है। जीकेन केमिकल्स BEST Pesticide Manufacturing Company in India में से एक है। आप हमारे कीटनाशक को अपने नजदीकी बाजार में जाकर आसानी से खरीद सकते है।

और पढ़े –: नवंबर महीने में करें इन फसलों की खेती , जिससे होगी किसानों को अच्छी कमाई

Contents

हरियाणा किसान को सब्सिडी पर मिलेंगे ये कृषि उपकरण

हरियाणा के किसान भाइयों के लिए यह सुनहरा मौका है जिसके माध्यम से वह 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी की छूट प्राप्त कर सकते है। इसके लिए लगातार किसान भाइयों से आवेदन मांगे जा रहें है।

हरियाणा की सरकार ने सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, बीटी कॉटन सीड ड्रिल, स्वचालित रीपन-कम-बाइंडर, ट्रैक्टर चालित स्प्रे पंप, डीएसआर, मेज व मल्टीक्रॉप थ्रेशर, न्यूमैटिक प्लांटर, पावर टिलर, ट्रैक्टर चालित रोटरी विडर, ब्रीकेट मेकिंग मशीन तथा मेज व मल्टीक्रॉप प्लांटर जैसे छोटे और सीमांत श्रेणी की मशीन पर छूट देने का प्रावधान बनाया है। इसके लिए इच्छुक किसान योजना की आधिकारिक वैबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जाकर अपना आवेदन कर सकते है।

कितना देना होगा टोकन के लिए पैसा

कृषि विभाग के जानकार लोगों की मानें तो यह सब्सिडी योजना अलग – अलग राज्यों के नियम के हिसाब से है। इसके लिए किसान कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। इसका टोकन कृषि विभाग के अधिकारी के द्वारा जारी किया जाता है। किसान भाई यह जरूर ध्यान दें कि आवेदन करते समय अगर आप ढाई लाख से कम की मशीन लें रहें है तो 2500 रूपये और इससे अधिक के अनुदान पर 5 हजार रूपये देना पड़ेगा। सरकार इसके आधार पर ही सब्सिडी प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ छोटे , सीमांत और पिछड़े वर्ग के किसानो को ही दिया जायेगा।

कृषि मशीनों किसे मिलेगा सब्सिडी

केंद्र सरकार ने इस योजना का लाभ उन किसानों के लिए देने का मन बनाया है जो छोटे और सीमांत किसान है। 5 एकड़ तक की जमीन वाले सामान्य एवं अनुसूचित जाति वर्ग के किसान इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते है। इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए और में उनके पास खुद का खेत होना जरुरी है।

आवेदन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेन्ट्स

• आधार कार्ड, पैन कार्ड

• जाति का प्रमाण पत्र

• कृषि भूमि का प्रमाण पत्र

• बैंक खाता पासबुक

• पासपोर्ट साइज फोटो

• ट्रैक्टर की वैध आरसी

• मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड और बैक खाते में लिंक होना जरुरी है।

कृषि मशीनों सब्सिडी के कहां और कैसे करें आवेदन

योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले टोकन जनरेट करना होगा ऑनलाइन तरीके से टोकन जनरेट करने के लिए किसान सबसे पहले हरियाणा सरकार के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते है। इस वेबसाइट पर क्लिक करने पर आपके सामने टोकन प्राप्त करने का ऑप्शन आएगा जिसे आपको क्लिक करना है।

जहां आपको यंत्र टोकन दिखाई पड़ेगा , इस योजना के अनुसार आप कृषि मशीन टोकन का चयन कर सकते है। जिसके बाद आपको अपने राज्य और जिले का चयन करना होगा और पंजीकरण संख्या सही से दर्ज करनी होगी। पूरी जानकारी को अच्छे से भरकर आप सर्च बटन पर क्लिक कर सकते है। जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करंगे उपकरण के चयन के लिए कहा जायेगा फिर नेक्सट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके लिए आप मोबाइल नंबर दाल सकते है। जहाँ पर एक मैसेज आएगा। अगर आप इस प्रक्रिया के तहत फ्रॉम भरते है तो अवश्य ही लाभ मिलेगा।

और पढ़े –:जानिए कैसे गन्ने की फसल में फैलता है कैंसर (लाल सड़न रोग) , जिससे हो जाती है फसल बर्बाद

निष्कर्ष

सरकार के द्वारा चलाई जा रही यह योजना काफी फायदेमंद है। किसान इसका लाभ लेकर बहुत अच्छे तरीके से खेती कर सकते है। दोस्तों GEEKEN CHEMICALS लगातार कई वर्षों से फसल के बेहतर उत्पादन के लिए अलग – अलग तरह के कीटनाशक का उत्पादन कर रहा है। जीकेन केमिकल्स BEST Pesticide Manufacturing Company in Uttar Pradesh में से एक है। आप हमारे कैमिकल को आसानी से खरीद सकते है। इसके लिए आप हमें कॉल (+91 – 9999570297) भी कर सकते है।