IMG-20211009-WA0003-removebg-preview-1.png

आज के समय में लोग अपने घर की छतों पर सब्जी और फल को उगाना चाहते है।  लेकिन जानकारी के आभाव के कारण वह अपनी सब्जी या फल को अच्छी तरह से नहीं पैदा कर पातें है।  जिसके लिए GEEKEN CHEMICALS समय – समय पर कुछ ऐसी सब्जी और कुछ ऐसे फल के पेड़ – पौधों की जानकारी लेकर आता है जिसे आप आसानी से अपने घर में उगा सकते है।  इससे पहले भी हमने कई सब्जियों की जानकारी आप तक पहुँचायी है इसी क्रम में आज हम आपको कद्दू का पौधा उगानें के बारें में जानकारी लेकर आये है।

किसान भाइयों कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसकी फसल को न सिर्फ जल्दी तैयार किया जा सकता है बल्कि यह पौष्टिकता से भी भरपूर है।  कद्दू को लोग कच्चा और पक्का दोनों तरीके से खाते है।  कुछ जगह पर इसके फूल से सब्जी और पकौड़ी तैयार की जाती है।  कद्दू का बीज खाने से हमारे शरीर में जिंक की कमी नहीं होती है। कद्दू की मिठाईयां भी लोगों को खूब पसंद आती है। इसलिए बाजार में इसकी मांग भी अधिक है। सब्जियों की खेती करने वाले किसान ज्यादा मुनाफे के लिए इसकी खेती को आसानी से कर लेते है। अगर आप भी अपने घर पर कद्दू की खेती करना चाहते है तो आज का यह ब्लॉग आपके लिए ही है।

आप यह ब्लॉग GEEKEN CHEMICALS के माध्यम से पढ़ रहें है।  हम आप तक खेती – बारी से जुडी जानकारी को आसानी से उपलब्ध करवाते है।  इसके साथ – साथ GEEKEN CHEMICALS खेतों में लगने वाले कीड़ों , खरपतवार और फफूदी को ख़त्म करने के लिए बेहतर तरीके का कीटनाशक भी बनाता है।  आप इस CHEMICALS को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आसानी से खरीद सकते है।

और पढ़े -: काले गेहूं की खेती से किसान हो रहें है मालामाल , जानिए कैसे कि जाती है काले गेहूं कि खेती

Contents

सही तरीके के बीजों का करें चुनाव

किसी भी फसल या सब्जी की खेती करने से पहले हमें यह देखना होगा की हम बीजों का चुनाव सही से कर रहें है या नहीं।  अगर कद्दू का बीज गलत तरह निकल गया है तो यह पुरे पौधे को ख़राब कर सकता है इसलिए इसके सही बीज का चुनाव करना जरुरी है।  आप अगर अच्छे बीज का चुनाव करना चाहते है तो इसके लिए प्रमाणित बीजों का ही उपयोग करें।  जिससे कद्दू की अच्छी पैदावार की जा सकें।

बीज लगाने के लिए मिट्टी तैयार करें

कद्दू के बीज को खरीदने के बाद हम मिट्टी को तैयार करते है।  इसके लिए सबसे पहले आपको अच्छी मिट्टी का चुनाव करना होगा।  मिट्टी को चुनने के बाद उसे फोड़ दे और धुप में एक – दो दिन के लिए रख दें।  इससे मिट्टी में मौजूद कीड़ें ख़त्म हो जातें है और मिट्टी में मौजूद नमी भी दूर हो जाती है। उसके बाद आप मिट्टी को गमले में डालें और 1-2 इंच गहरा बीज को दबाकर ऊपर मिट्टी दाल दें। अगर हो सकें तो शाम को पौधे में पानी डालना न भूलें।

रासयनिक खाद का सही से करें चुनाव

किसी भी पौधे के विकास के लिए सही तरीके से खाद का चुनाव करना भी जरुरी होता है।  कई बार जानकारी न होने के कारण किसान उल्टा – सीधा खाद का प्रयोग कर देते है जिससे पौधे सूखने लगते है।  ऐसे में कद्दू के पौधे के विकास और फल के ग्रोथ के लिए आप GEEKEN CHEMICALS के द्वारा बने खाद का प्रयोग कर सकते है।  इससे पौधा जल्दी बड़ा होता है और पैदावार भी काफी अच्छा होता है।

कद्दू में करें स्प्रे का प्रयोग

कद्दू के पौधे को कीड़ों मकोडों से दूर रखने के लिए आप स्प्रे का प्रयोग कर सकते है।  लेकिन इसके लिए यह जानना जरुरी है कि आपके कद्दू की फसल में किन कीटों का प्रकोप है और वह पौधे को किस तरह से नुकसान पंहुचा रहें है।  आप चाहें तो यह स्प्रे घर पर भी तैयार कर सकते है इसके लिए आपके पास बू, पुदीना, लेमनग्रास, नीम के तेल, सिरका आदि चीजें होनी चाहिए जिसके बाद आप इसका स्प्रे बनाकर प्रयोग कर सकते है।  आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल इसके लिए कर सकते है।  जब कद्दू का पौधा बड़ा होने लगे तो सप्ताह में कम से कम दो बार कीटनाशक का प्रयोग जरूर करें।  आप जब भी गमले में कद्दू की खेती करें तो उसे खुली जगह पर ही रखें , जिससे इसकी जड़ें अच्छे से फ़ैल सकें और पौधे का विकास हो सकें।

सिचाई और मौसम का भी रखें ध्यान

कद्दू की का पौधा लगाने पर इसकी सिचाई की भी उचित व्यवस्था करना चाहिए।  अगर आपने गमले में कद्दू का पौधा लगाया है तो सप्ताह में 2-3 बार पानी जरूर डालें।  पानी डालने के आलावा इसमें जैविक खाद का भी प्रयोग जरूर करें।  कई बार देखा गया है कि पौधे के अगल – बगल जंगली घास निकल आता है जिसे निकाल देना चाहिए। सिचाई के बाद गमले को ऐसी जग़ह पर रखें जहां धुप अच्छे से आती हो।  आप देखेंगे की कुछ महीने के अंदर ही इसमें फल दिखाई पड़ने लगेंगे और आप चाहे तो कच्चे कद्दू को तोड़ सकते है और इसका सब्जी बना सकते है।

और पढ़े -: यहाँ जानिए मिर्च में लगने वाले प्रमुख कीड़ें और उनको खत्म करने का सबसे आसान उपाय

निष्कर्ष

दोस्तों आशा है कि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा।  आज इस ब्लॉग में हमने जाना कि कद्दू की खेती कैसे की जा सकती है।  आप GEEKEN CHEMICALS के द्वारा बने Best Agrochemicals Products कीटनाशक का प्रयोग कर फसल में लगने वाले कीटों और खरपतवार को आसानी से ख़त्म कर सकते है।  अगर आप हमारे कैमिकल को खरीदना चाहते है तो इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोंनो तरीके से खरीद सकते है।  इसके साथ ही किसान भाइयों हमारे इस ब्लॉग को आप लोग शेयर भी कर दें , जिससे और भी किसान भाइयों तक यह जानकारी पहुंच सकें।