IMG-20211009-WA0003-removebg-preview-1.png

भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ की आधी से ज्यादा आबादी इसी पर निर्भर है। प्राचीन काल से ही लोग भारत के किसानों का जिक्र करते आ रहें है। यहाँ के अन्न , सब्जी की डिमांड विदेशों में भी खूब होती है। लेकिन किसान को इसके पीछे कितनी मेहनत करनी पड़ती है , यह हम सभी जानते है।  दिन रात एक करके हमारे किसान भाई अपनी सब्जी , या फसल को उगते है लेकिन कभी – कभी इसमें लगने वाले कुछ रोग या कीड़े – मकोड़े पुरे फसल को नष्ट कर देते है।  आज हम अपने इस ब्लॉग में बतानें जा रहें है , एक ऐसे केमिकल के बारें में जो न केवल किसानों के फसल से कीड़े – मकोड़े को खत्म करता है बल्कि फसल को अत्यधिक पैदावार और मजबूत बनता है।

किसान भाइयों आप यह ब्लॉग Geeken Chemicals India Limited के द्वारा पढ़ रहें है।  जीकेन केमिकल भारत में सबसे अच्छी गुणवत्ता की कीटनाशक बनाने वाली कंपनी में से एक है।  भारत के किसान विगत कई वर्षों से अपने फसल से जुडी अलग – अलग समस्या के लिए GEEKEN CHEMICALS का बना कीटनाशक ही प्रयोग करते है।  जीकेन केमिकल्स ऐसा कीटनाशक बनाता है, जो पर्यावरण को बिना प्रभावित किये काम करता है।  इसी तरह से किसान भाइयों के कीटों को खत्म करने के लिए GEEKEN CHEMICALS लेकर आया है NISAAN (Fipronil 0.3% GR ) जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

इसके बारें में अत्यधिक जानकरी के लिए आप (https://geekenchemicals.com/) पर भी जा सकते है।  किसान भाइयों आज हम जिस कीटनाशक के बारें में बात करने जा रहें जीकेन केमिकल्स ने काफी रिसर्च करके बनाया है।

कीटों से फसल सुरक्षा के लिए कई प्रकार की उन्नत खोज की गई है और की जा रही है।  रासायनिक कीटनाशी के रूप में उन नए रसायनों की खोज की गई है जो कम से कम वातावरण को नुकसान पहुंचाए साथ ही फसल को कीटों से अच्छी तरह और तुरंत बचाव करती है। खोजकर्ता ऐसे सुरक्षित रसायन विकसित कर रहे हैं जो प्रकाश अपघटन, सूक्ष्म जीव अपघटन के साथ-साथ रासायनिक अपघटन से गुजर कर पर्यावरण में बहुत कम अवशेष छोड़ते हैं। ये रसायन अधिकतर चयनात्मक (Selective) हैं। इन प्रयासों का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण को कम से कम नुकसान हो तथा फसल सुरक्षा के साथ-साथ प्राकृतिक शत्रुओं को नुकसान से बचाना है।

किसान भाइयों आज – कल हमारे फसलों और पौधों में अलग – अलग तरह के कीटों का प्रभाव देखनें को मिलता है।  यह कीट इतने खरतनाक होते है कि पुरे के पुरे फसल को ही ख़त्म कर देते है। ज्यादातर यह कीट कपास, मिर्च, कोबिज, गन्ना आदि फसलों में ही दिखाई पड़ते है।  यह कीट बुवाई से कटाई तक फसल की किसी भी अवस्था में लग सकता है। यह कीट पेड़ों के कटे सिरों,पेड़ों की आंखों, किल्लों को जड़ से तना तक काट देता है और कटे स्थान पर मिट्टी भर देता है। जिससे आपके गन्ने की फसल हो या फिर कोई पौधा जिसे बहुत नुकशान पहुँचता है और कुछ दिन बाद ही ये सूखनें लगते है।

इस तरह के कीड़ों के रोकथाम के लिए ही GEEKEN CHEMICALS लेकर आया है NISAAN  (Fipronil 0.3% GR) जो आपके फसलों और पौधों को इस तरह के कीटों से बचाता है।  ​

Contents

आइये जानते है कैसे NISAAN (Fipronil 0.3% GR) करता है काम 

 Insecticide Manufacturers in India

Insecticide Manufacturers in India

यह फिनाइल पाइराजोल समूह का कीटनाशी है। इसमें सर्वांगी (Systemic) यौगिक होने के साथ ही सम्पर्क (Contact) और उदरीय (Stomach) गतिविधि भी होती है।  फिप्रोनिल तंत्रिका कोशिका गामा एमिनोब्यूटाइरिक एमिड (GABA) द्वारा नियंत्रित क्लोराइड माध्यम को अवरोधित कर देता है। इसको तना बेधक, गाल मक्खी, शूट बोरर, लीफ़ फोल्डर के विरूद्ध प्रभावी पाया गया है और इसका उपयोग गन्ना, कपास, चावल और गोभीवर्गीय फसलों में लिया जा सकता है। भारत में यह 5 प्रतिशत SC और 0.3 प्रतिशत GR के रूप में रजिस्टर्ड है।  किसानों के बीच यह रीजेन्ट और फेक्स के नाम से प्रसिद्ध है। Best Insecticide Company in India

 NISAAN Fipronil  का प्रयोग कैसे करें

फिप्रोनिल 5 SC की 400 मिली मात्रा 200 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव कर दे  तथा फिप्रोनिल 0.3 प्रतिशत GR को एक एकड़ खेत में 10 किलो की दर से छिड़काव कर दे उसके बाद हल्की सिंचाई भी कर दे। जिससे दीमक को नियंत्रित किया जा सकें। आप जब भी बाजार से इस तरह के कीटनाशक लेने जाये तो GEEKEN CHEMICALS India Limited के द्वारा बना हुआ सबसे असरदार कीटनाशक NISAAN (Fipronil 0.3% GR) ही लें।

 NISAN (Fipronil 0.3% GR) के फायदे क्या होते है ?

अगर (Fipronil 0.3% GR) के फायदों की बात की जाए तो यह विभिन्न फसलों को कीटों से प्रभावी और लंबी अवधि तक बचा के रखता है। यह आईपीएम के लिए एक अच्छा अल्टरनेटिव होता है। इससे कई फसलों के पौधों के विकास और वृद्धि में मदद मिलती है। यह सभी गुण इसमें होने से यह खेती के लिए एक अच्छा कीटनाशक माना जाता है।Insecticides Products in India

NISAN (Fipronil 0.3% GR)  किन कीटों पर करता है काम ?

plant protection agrochemicals

Plant Protection Agrochemicals

 

वैसे तो यह कीटनाशक है और कीटों को फसलों को दूर रखने के काम आता है लेकिन अगर बात की जाए कि किन कीटों के नाश के लिए इसे बनाया गया तो यह फ्रूट बोरर, थ्रीप, एफिड, जासिड ग्रीन लीफ हॉपर, गल मिज, स्टिम बोरर आदि कीटों को फसलों के आस-पास भटकने नहीं देता।

 निष्कर्ष 

आज हमने जाना की किस तरह से (Fipronil 0.3% GR) का प्रयोग किया जाता है।  किसान भाइयों आशा है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी।  आप हमारे इस ब्लॉग को अपने दोस्तों या फिर और भी किसान भाइयों को भेज सकते है , जिससे उन तक यह जानकारी आसानी से पहुँच सकें। अगर आपको खेती – किसानी से जुडी अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमारे दिल्ली स्थित दफ्तर भी आ सकते है।  यहाँ हम किसान के हितों को ध्यान में रखकर विगत कई वर्षों से अच्छे कीटनाशक बनाते आ रहें है।  जिसे भारत के अलग – अलग राज्यों के किसान काफी पसंद करते है।