एम्मेक्टिन बेंजोएट एवेरेक्टिनेट प्रकार की अर्ध-किण्वित और अर्द्ध-संश्लेषित कीटनाशक है। यह एक प्रकार का हरा कृषि रसायन है। emamectin बेंजोएट उच्च जहरीला और उच्च अवशिष्ट कृषि रसायनों के लिए एक आदर्श विकल्प है, यह भी एक बढ़िया जैविक कीटनाशक है, जो हानिकारक कीड़ों को रोकता है और नियंत्रित करता है। कई कृषि रसायन फैक्ट्री इसे तैयार करने और एक दवा शोषण के लिए आदर्श तकनीकी के रूप में उपयोग करते हैं।

अगर आपने कभी Emamectin benzoate 5%  का इस्तेमाल किया है और इसकी विस्तार से जानकारी चाहते है तो हमारी आज की पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती है। तो आइए जानते है कि आखिर Emamectin benzoate 5%  कैसे काम करता है और इससे फसलों को क्या-क्या लाभ मिलते है।

 किसी भी तरह जानकारी के लिए आप हमें ( +91 9999570297 ) पर कॉल भी कर सकते है।

जब कोई भी फसल उगाता है तो उसमें 2 प्रकार के कीट पाए जाते है। एक जो फसलों को नुकसान पहुंचाता है और दूसरा जो फसलों के लिए अच्छा माने जाते है लेकिन कई बार कीटनाशकों का उपयोग करने से फसलों के लिए अच्छे माने जाने वाले कीट भी मर जाते है जिससे इसका असर फसलों पर देखने को मिलता है। इसी को देखते हुए किसान Emamectin benzoate 5% का इस्तेमाल करते है क्योंकि यह पर्यावरण और लाभदायक कीटों के लिए काफी सुरक्षित कीटनाशक माना जाता है।

 क्या है कीट नाशक emamectin benzoate 5% 

 इमामेक्टिन बेंजोएट एक बहुत ही अच्छा कीटनाशक है यह कीटनाशक सिस्टेमिक और कॉन्टेक्ट दोनों ही तरह से फसल पर कार्य करता है यह एक दानेदार कीटनाशक होता है यह नमकीन की तरह दिखाई देता है यह आसानी से पानी में घुल जाता है। इसे आप सभी तरह के कीटनाशक के साथ में मिला कर के अपनी फसल पर स्प्रे कर सकते हे आप कभी भी इमामेक्टिन बेंजोएट के साथ में खरपतवार नाशक को मिला कर स्प्रे नहीं करे। यह एक बहुत ही शक्तिशाली कीटनाशक है यह फसल पर किट का सभी अवस्था में नियंत्रण करता है यह फसल पर पत्तियों में लगने वाली सभी तरह की इल्लियों का नियंत्रण करता है। इस दवा के प्रभाव से किट कुछ ही समय में अपना खाना पीना बंद कर देते है जिससे किट लकवाग्रस्त हो जाता है।

 छिड़काव की विधि 

 अपनी फसल में स्प्रे करते समय ( 2 लीटर पानी में 1 ग्राम ) इमामेक्टिन बेंजोएट दवा का स्प्रे आप अपनी फसल पर प्रति लीटर पानी में मिला कर करे।

 किट का नियंत्रण 

इमामेक्टिन बेंजोएट टेकनिकल दवा का स्प्रे फसल पर रस चूसक कीटों , तना-छेदक , फल-छेदक , पत्ती-छेदक , सफ़ेद मखी , हरी इल्ली , बेंगन की सुंडी , चने की सुंडी , लिफ़ होपर , लिफ़ रोलर , बॉलवर्म , अफिड्स और भी बहुत से कीटों का नियंत्रण इस टेक्निकल के उपयोग से आप फसल पर कर सकते है  इमामेक्टिन बेंजोएट टेकनिकल दवा का स्प्रे फसल पर रस चूसक कीटों , तना-छेदक , फल-छेदक , पत्ती-छेदक , सफ़ेद मखी , हरी इल्ली , बेंगन की सुंडी , चने की सुंडी , लिफ़ होपर , लिफ़ रोलर , बॉलवर्म , अफिड्स और भी बहुत से कीटों का नियंत्रण इस टेक्निकल के उपयोग से आप फसल पर कर सकते है।

 कहा खरीदें 

GEEKEN CHEMICALS INDIA LIMTED काफी समय से किसान हितों को ध्यान रखकर इस तरह के कीटनाशक बनाता आ रहा है। आप इसे किसी भी स्टोर पर आसानी से जाकर खरीद सकतें हैं।  यह आपको दुकान पर Stello के नाम से आसानी से मिल जायेगा। GEEKEN CHEMICAL ने STELLO को किसान हिट में ध्यान रखकर बनाया है।  

 फसलें

हम इसका छिड़काव गोभी ,अरहर ,चना ,मटर ,मिर्च ,भिंडी ,कपास ,बैंगन ,टमाटर ,सब्जियां इन फसलों पर कर सकते है। क्योंकि GEEKEN ने STELLO को इस तरह से बनाया है कि यह फसलों की बिना किसी तरह का नुकशान पहुचाये कीड़े मकोड़े कको ख़त्म कर देता है। 

 प्रभाव का समय 

अगर आप GEEKEN CHEMICALS का बना हुआ STELLO प्रयोग करते है तो इसका प्रभाव 15 से 20 दिन तक आसानी से रहता है।  हमारी कंपनी ने इस दवाई किसान के फसल को ध्यान में रखकर बनाया है। 

Emamectin benzoate 5% का पैक और प्राइज ?

अगर आप GEEKEN का बना हुआ STELLO लेतें है तो यह मार्किट में आसानी से 100 ग्राम के पैक , 200 ग्राम के पैक में उपलब्ध है।  एक बार आप इसका प्रयोग करंगे तो कीट काफी समय तक आपके फसल से दूर रहेंगे। 

 निष्कर्ष 

आपने जाना कि कैसे प्रयोग करतें है Emamectin benzoate 5% ।  Geeken Chemicals India Limited काफी समय से किसान हितों को ध्यान में रखकर इस तरह के कीटनाशक बनाता आ रहा है।  आप इसके बारें में अधिक जानकारी के लिए हमारी दिल्ली स्थित ऑफिस में भी संपर्क कर सकते हैं।