Sansui (Diafenthiuron 50wp) क्या है ?

किसान भाइयों , कुछ समय से हम देख रहें है कि लगातार हमारे खेतों में ऐसे कीड़ें प्रवेश कर रहें है, जो हमारे पौधे को नष्ट करते जा रहें है। यह कीड़े केवल पौधे की पत्तियों को नष्ट करते है। जिसकी वजह से हमारा पौधा बड़ा होने से पहले ही नष्ट हो जाता है। इस तरह के कीड़े मकोड़ों को खत्म करने के लिए ही हम sansui (Diafenthiuron 50wp) कीटनाशक दवा का प्रयोग करते है। जो सभी तरह की फसलों को ऐसे कीड़ों से बचाती है . यह एक ऐसा कीटनाशक है जो पौधे की पत्तियों के एकदम निचली सतह तक जाकर कीड़े मकोड़े को आसानी से खत्म करता है। सनसुई (डायफेंथियूरोन 50% डब्ल्यूपी) यह एक ब्रॉड स्पेक्ट्रम कीटनाशक है, ये फसलों के रस चूसने वाले कीटों का नियंत्रण करता है, जैसे सफ़ेद मक्खी, माहु, मकड़ी, इत्यादि। इसको बनातें समय किसानों के कई सारे फ़ाएदों को ध्यान में रखा गया है। आगे हम आपको इसके प्रयोग और फायदें के बारें में बताएँगे।

कौन सी फसल के लिए करते है Sansui (Diafenthiuron 50wp) प्रयोग :-

किसानों को सबसे पहले अपने फसलों के बारें में ध्यान देना होगा की यह किस – किस फसल के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। साथ ही इसका प्रयोग किस तरह से करें कि हमारे फसल या पौधे को किसी भी तरह का नुकशान न हो। तो किसान भाइयों, आपको बता दें कि इस कीटनाशक का प्रयोग आप सभी कपास , बैगन,मिर्च, पत्ता गोभी, बाँगन जैसी फसलों पर करेंगे तो सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा।

कैसे करें प्रयोग (विधि ):-

सबसे पहले इसके पैकेट को फाड़ लें। इस दवा का उपयोग करने के लिए हमें सबसे पहले हमें यह जान लेना जरुरी है कि यह कीट ज्यादा मात्रा में है या कम। जिसके बाद आप इसका छिड़काव कर सकते है। इस दवा को रिसर्च करने वाले बताते है कि, प्रति एकड़ की भूमि में 250 ग्राम दवाई की आवश्यकता होती है इसके लिए आप 200 से 250 लीटर पानी ले सकते है। जिसके बाद आप 200 लीटर पानी में 250 ग्राम दवाई का उपयोग कर अपने पौधे पर छिड़क सकते है।

कहाँ खरीदें :-

आप इस कीटनाशक को Sansui के नाम से किसी भी रासायनिक स्टोर से खरीद सकते है। इस कीटनाशक को India Top Agrochemical Companies ने तैयार किया है। Geeken Chemicals India Iimted Company भारत की भरोसेमंद रासायनिक उर्वरक तैयार करने वाली कंपनियों में से एक है। हमारी कंपनी कभी भी अपने गुणवत्ता से समझौता नहीं करती है। साथ ही यह किसानों के सभी तरह के हित को ध्यान में रखकर उर्वरक तैयार करती है। आप जब भी यह कीटनाशक खरीदें ,तो Geeken Chemicals India Iimted का बना हुआ Sansui ब्रांड ही खरीदें। यह जल्द और आसानी से कीड़े को खत्म कर आपके फसल को सुरक्षित बनाती है।

प्रभाव की अवधि :-

इस कीटनाशक के प्रभाव की अवधि अलग – अलग फसलों के लिए अलग तरीके से काम करती है। यह कीटनाशक बैगन और मिर्च के लिए 3 दिन वहीँ कपास के लिए 21 दिन में यह काम करता है। लेकिन किसान को इसके लिए समय – समय पर अपने पौधे को देखभाल करने की भी जरुरत है।

क्या है इसके फायदें :-

1. Sansui (Diafenthiuron 50wp) एक सर्वश्रेष्ठ उत्पादनों मे से एक है, यह Instecticides अपनी प्रबल एक्शन से सभी रस चूसने वाले कीटों को नियंत्रित करता है।

2. Sansui (Diafenthiuron 50wp) अन्य Instecticides के मुकाबले लंबे समय के इस्तेमाल मे कम खर्चीला है।

3. Sansui (Diafenthiuron 50wp) के छिड़काव के 2 से 5 घंटों के बाद बारिश भी आती है तो भी यह Instecticides की असर मे कोई फर्क नहीं दिखेगा।

रसायन का पैकिंग साइज़ :-

इस रसायन को अलग – अलग कंपनी अपने हिसाब से पैकेज करती है। लेकिन अगर आप Geeken Chemicals India Iimted की कंपनी के द्वारा बना हुआ Sansui रसायन को खरीदते है तो यह आपको 25 ग्राम / 250 ग्राम / 500 ग्राम की पेकिंग साइज़ में मिल जायेगा ,जिसे आप अपनी आवश्यकता के अनुसार खरीद सकते है।

कैसे होतें है कीड़ें :-

यह कीड़ें मुख्यतः सफ़ेद मक्खी, माहु,मकड़ी, थ्रिफ़्स आदि कीटों को नियंत्रित करती है। अगर किसी अन्य पौधे में अगर यह बीमारी है तो आप इसका उपयोग कर सकते है। सामान्यतः यह कीड़े नम और गर्मी वाले इलाकों में पाए जाते है। आपको देखने में तो यह बहुत ही छोटे लगेंगे लेकिन यह कितना हानिकारक होता है इसका अंदाजा आप नहीं लगा सकते। अगर समय रहते किसान अपने फसलों को ध्यान न दें तो यह कीड़ें कब पौधे को खत्म कर देगा पता भी नहीं चलेगा।

सावधानियां और सुरक्षा :-

• आप इस तरह के कीटनाशक को खानें वाली चीजों से दूर रखें।

• यह कीटनाशक खतरनाक है इसलिए हमें इसे बच्चों और जानवरों से भी दूर रखना चाहिए।

• छिड़काव करते समय हमें अच्छी तरह से अपने हाथ और मुँह को ढक लेना चाहिए।

• कीटनाशक के प्रयोग के बाद अच्छे तरह से नहाना चाहिए।

निष्कर्ष :-

आशा है कि किसान भाइयों को यह जानकारी समझ में आ गयी होगी। आप इससे जुडी किसी भी अन्य जानकारी के लिए हमारी प्रशिक्षित टीम और हमारे दिए हुए हेल्पलाइन नंबर (+91 – 9999570297 ) पर संपर्क कर सकते है। किसानों के हितों को ध्यान में रखकर Geeken Chemicals India Iimted कीटनाशक को बनाती आ रहीं है। हमारी कंपनी कई वर्षों से पुरे भारत में किसान भाइयों तक अपनी पहुँच बनाए हुए है। क्योंकि Geeken कभी भी अपनी गुणवत्ता से समझौता नहीं करती है।