आज के समय में मिर्च का प्रयोग हम सभी करते है। मिर्च का प्रयोग ज्यादातर किसी भी खानें वाली चीज को तीखापन लानें के लिए किया जाता है। बाजार में भी हरी मिर्च और लाल मिर्च काफी महँगे दामों में बिकती है। भारत में मिर्च की खेती ज्यादातर हिस्सों में हम अगस्त से लेकर सितम्बर के महीने तक करते है।
जो लगभग 35 -40 दिनों के बाद रोपाई के लिए तैयार हो जाते है। किसान इसकी खेती करके अच्छा पैसा कमा सकते है। आज के इस ब्लॉग में हम मिर्च की खेती कैसे करें इसके बारें में जानकारी हांसिल करेंगे।

आप यह ब्लॉग GEEKEN CHEMICALS के माध्यम से पढ़ रहें है। हम आप तक खेती – बड़ी और उसमें प्रयोग किए जानें वाले Top Quality Agro Chemicals की जानकारी पहुचातें है। हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से आप अपने फसल में लगने वाले रोग के हिसाब से कीटनाशक का चुनाव कर सकते है।
अगर आप हमारा कीटनाशक खरीदना चाहते है तो हमें इसके लिए कॉल ( +91 – 9999570297)भी कर सकते है। हम कई वर्षों से किसान भाइयों के फसल सुरक्षा के लिए कीटनाशक बनाते आ रहें है।

यह भी पढ़ेंः यहाँ जानिए मिर्च में लगने वाले प्रमुख कीड़ें और उनको खत्म करने का सबसे आसान उपाय

किसान भाइयों ठण्ड का मौसम मिर्च की खेती के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसलिए किसान भाइयों को इसके फसल उत्पादन के लिए अगस्त के महीने में इसकी नर्सरी डाल देनी चाहिए।

भारत में मिर्च की खेती ज्यादातर आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उडीसा, तामिलनाडु और राजस्थान में किया जाता है। अगर हम इतिहासकार की मानें तो मिर्च की सबसे पहले खेती लैटिन अमेरिकी देश मैक्सिको और गवेटामाला में हुआ था। भारत में इसकी खेती 17वीं सदी में पुर्तगालियों के द्वारा सबसे पहले गोवा में की गयी थी और इसके बाद यह पूरे भारत में फ़ैल गया।

Contents

मिर्च का पौधा कब लगाना चाहिए

कृषि एक्सपर्ट की मानें तो सितम्बर से लेकर अक्टूबर के लास्ट महीने तक हम मिर्च का पौधा लगा सकते है। यह महीना मिर्च की खेती के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अगर इस समय मिर्च की रोपाई की जाती है तो पौधे का विकास तेजी से होता है। क्योंकि अक्टूबर का तापमान सबसे अनुकूल होता है।

कहीं – कहीं पर किसान जुलाई – अगस्त में ही मिर्च के पौधे को लगा देते है। लेकिन इससे उन्हें फायदा की जगह नुकसान ही होता है क्योंकि जुलाई में बारिश तेजी से होती है और पौधे में कई तरह के रोग लग जाते है। जिससे इसका विकास रुक जाता है और पूरा प्रभाव इसकी खेती पर पड़ता है। इसलिए किसान भाइयों को मिर्च का पौधा हमेशा अनुकूल मौसम में ही लगाना चाहिए। जिससे अच्छी पैदावार किया जा सकें।

मिर्च की खेती के लिए जरूरी जलवायु

किसान भाइयों हरी मिर्च की खेती के लिए गर्म और आर्द्र जलवायु सबसे अच्छी और उपयोगी मानी जाती है। वैसे तो इसकी खेती सभी तरह के मौसम में की जाती है लेकिन मिर्च को ज्यादा ठंड और ज्यादा गर्म के मौसम में उगानें फसल के लिए बहुत ही हानिकारक होते है। अगर देखा जाये तो हरी मिर्च को सबसे ज्यादा खतरा पाले से होता है। इसलिए मिर्च की खेती ठंड और बर्फीले इलाके में भी नहीं करना चाहिए।

मिर्च की खेती के लिए आवश्यक मिट्टी

मिर्च को हम सभी तरह की मिट्टी में आसानी से ऊगा सकते है। इसके अच्छी पैदावार के लिए हल्की उपजाऊ और पानी के अच्छे निकास वाली ज़मीन होना जरुरी है। अगर हम मिर्च के लिए जमीन के पीएच मान की बात करें तो छह-सात के औसत में पीएच मान सबसे अच्छा माना जाता है। इसके अलावा अगर आप मिर्च के पौधे को जीवांशयुक्त दोमट या बलुई मिट्टी में लगाते है तो बेहतर उत्पादन देखने को मिल सकता है।

हरी मिर्च की खेती के लिए सिंचाई और उर्वरक प्रबंधन

हरी मिर्च को ज्यादा पानी की जरुरत नहीं होती है। इसलिए जब मिर्च को पानी की जरुरत हो तभी सिचाई करें। कृषि एक्सपर्ट बताते है की ज्यादा पानी देने से मिर्च के पौधे लम्बे और पतले आकार में बढ़ते है , जिसकी वजह से इनके फूल गिरने की संभावना ज्यादा रहती है। आप इसकी सिचाई के लिए यह देख सकते है कि यदि पौधा शाम को 4 बजे तक मुरझा रहा है तो इसकी सिचाई कर सकते है। वहीं मिर्च के पौधे को फूल निकलने और फल बनने के समय सिचाई बहुत जरुरी है। कभी भी खेत में पानी न लगने दें और फंगस पैदा होने का खतरा ज्यादा रहता है।

हरी मिर्च की खेती में लागत और कमाई

ज्यादातर हरे मिर्च की खेती भारत के सभी राज्यों और पहाड़ी इलाके में की जाती है। किसान इसकी खेती नगदी फसल के रूप में करते है। मिर्च की खेती करने वाले लोग बताते है कि अगर किसान जलवायु और सही मिटटी के हिसाब से इसकी खेती करें तो लागत के दुगनी कमाई कर सकते है।

और पढ़े-: जानिए काली मिर्च की खेती करने का तरीका , जिससे किसान को होगा लाखों का फायदा

निष्कर्ष

आज के इस ब्लॉग में हमने जाना की मिर्च की खेती कैसे की जाती है। आशा है कि किसान भाइयों को हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। GEEKEN CHEMICALS आपके लिए इसी तरह से खेती बड़ी से जुडी जानकारी लाता रहेगा। आप हमारे इस ब्लॉग को अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है और हमारे कीटनाशक को खरीदने के लिए हमें कॉल (+91 – 9999570297) भी कर सकते है। हम भारत में सबसे बेहतर तरीके का कीटनाशक प्रदान करते है।