दोस्तों हम सभी जानते है की पौधे बिना धुप के विकास नहीं कर पाते है। पौधों को विकास करने के लिए धुप बहुत जरुरी है। लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि कुछ ऐसे भी पौधे है , जिन्हे विकास करने के लिए सूर्य के प्रकाश या धुप बिल्कुल भी जरुरत नहीं है। आज के समय में लोग अपने घर को अच्छा दिखाने के लिए क्या कुछ नहीं करते है। कुछ लोग तो घर के बाहर गार्डन बनवाते है और कुछ लोग सुंदर व आकर्षक फूलों के पौधे लगाते है। लेकिन कभी – कभी लोग यह सोचकर पौधा नहीं लगाते की उनके घर अच्छी धुप नहीं आती है। जिससे उनका पौधा सूख जायेगा लेकिन आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएँगे कि कौन से ऐसे पौधे है जिन्हे आप बिना धूप के भी अच्छे से ऊगा सकते है।

आप यह ब्लॉग GEEKEN CHEMICALS के माध्यम से पढ़ रहें। हम भारत के लोगों तक सबसे अच्छी गुणवत्ता का कीटनाशक प्रदान करते है। भारत के लोग लगातार कई वर्षों से GEEKEN CHEMICALS का प्रयोग करके अपने फसल में लगने वाले कीटों और रोगों को खत्म कर रहें है। अगर आप भी हमारे कीटनाशक को खरीदना चाहते है तो हमें कॉल (+91 – 9999570297) भी कर सकते है। हमारी यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से उपलब्ध है।

और पढ़े –: आखिर कब की जाती है सेम की बुवाई , यहाँ जानिए सही समय और बुवाई करने का तरीका

Contents

बेगोनिया – Begonia In Hindi

बेगोनिया एक तरह का बेहद खूबसूरत और आकर्षक पौधा है,इसके फैल दूर से ही देखने पर अपनी तरफ आकर्षित करते है। इस फूल को सीधी धूप की जरूरत नहीं पड़ती है। जब इसके पौधे बड़े होने लगते है तो आप से धुप के रूप में बल्ब का प्रकाश दें सकते है। इसके पौधे को आप धूप के घर के अंदर, खिड़की या बालकनी के पास आसानी से ऊगा कर अपने घर की शोभा को बढ़ा सकते है।

अगर आप भी बिगोनिया का पौधा घर के अंदर लगा रहें है तो , यह हमेशा ध्यान रखें की इसके पेड़ को ज्यादा पानी न दें। हमें इसके पौधे को तभी पानी देना चाहिए जब ग्रो बैग या गमले की मिट्टी सूखी हुई दिखाई पड़ती है। आज के समय में लोग अपने घर के बाहर इस पौधे को लगाकर घर की शोभा बढ़ा रहें है।

अगर इन पौधों में किसी भी तरह के रोग का प्रकोप दिखाई पड़े तो इसके लिए आप GEEKEN CHEMICALS के द्वारा बने प्रोडक्ट का प्रयोग आसानी से कर सकते है। GEEKEN CHEMICALS BEST Pesticides Manufacturers in Uttar Pradesh कंपनी में से है।

पोनीटेल पाम | Ponytail Palm in hindi

यह पौधा देखने में बहुत सुन्दर लगता है जिसका प्रयोग मुख्य रूप से घर की सजावट के लिए किया जाता है। इसकी पत्तियां बालों की तरह ही घर के चरों तरफ फैली रहती है। इसलिए इसे पोनीटेल पाम भी कहा जाता है। पोनीटेल पाम का पौधा पानी अपने तना में इकट्ठा करके रखता है। इसका पौधा छोटे बल्ब के जैसा दीखता है। इसलिए हम इसे Elephant Foot Palm भी कहते है।अगर आपको बागवानी लगानें का शौक है तो आप इसे अपने घर में आसानी से लगा सकते है। इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरुरत भी नहीं होती है।

एलोवेरा या घृतकुमारी | Aloevera Plant in hindi

एलोवेरा का पौधा देखने में बहुत छोटा होता है लेकिन इसके कई तरह के लाभ है। फिर वजह चाहे चेहरे पर ग्लोइंग लाना हो या फिर वजन कम करना एलोवेरा का ही प्रयोग किया जाता है। इतना ही नहीं एलोवेरा हमारे घर के गार्डन की शोभा को भी बढ़ाता है। लोग ज्यादातर एलोवेरा जैल और इसके जूस का इस्तेमाल करते है। बाजार में इसका पौधा आसानी से उपलब्ध है। इसके पौधे को ज्यादा धुप की जरुरत नहीं पड़ती है। इसलिए आप इसके पौधे को कहीं भी लगा सकते है। अगर इन पौधों में किसी भी तरह के रोग का प्रकोप दिखाई पड़े तो इसके लिए आप GEEKEN CHEMICALS के द्वारा बने प्रोडक्ट का प्रयोग आसानी से कर सकते है। GEEKEN CHEMICALS BEST Pesticides Manufacturers in India कंपनी में से है।

जेड प्लांट | Jade Plant in hindi

जेड प्लांट जिसे हम मनी प्लांट के नाम से भी जानते है। यह एक तरह का सक्यूलेंट प्लांट है। इसका पौधा घर में लगाना और देखभाल करना काफी आसान होता है। इसलिए ज्यादातर लोग इसे अपने घर में लगाते ही लगाते है। इस पौधे को न ज्यादा पानी की जरूरत होती है और न ही सूर्य के प्रकाश की। मनी प्लांट का पौधा देखने में बहुत ही हरा भरा लगता है। इसके पौधे को घर में आप कटिंग के द्वारा भी ऊगा सकते है। आज के समय में हर किसी के घर के बाहर या फिर घर के अगल – बगल आप इसका पौधा देख सकते है।

लकी बैम्बू। Lucky Bamboo

लकी बैम्बू के पौधे को भी हम घर को सजाने के लिए लगाते है। इसके पौधे को न ही ज्यादा धुप की जरुरत पड़ती है और न पानी की इसलिए आप इसके पौधे को आसानी से अपने घर में भी ऊगा सकते है। ऐसा माना गया है कि इसके पौधे को घर या फिर ऑफिस में लगानें से खुशी और समृद्धि आती है। इस इनडोर हाउसप्लांट के रूप में देखभाल करना भी बहुत ही आसान है।

जेडजेड प्लांट

जेडजेड प्लांट यह बहुत ही लकी पौधा होता है इसलिए इसे कही – कहीं पर लकी प्लांट के नाम से भी जानते है। यह एक तरह का रसीला पौधा है, जिसमें मोटी पत्ती और तानें होते है। इसके पौधे 3 से 8 फीट लम्बे होते है। इसे आप घर पर आसानी से लगा सकते है इसे ज्यादा सूर्य के प्रकाश की जरूरत नहीं होती है। जेड प्लांट का पौधा ज्यादातर अफ्रीका में पाया जाता है। लेकिन यह भारत के सबसे पसंदीदा इनडोर प्लांट में से एक है। अगर आप इसे अपने घर में लगते है तो आपके घर की सुंदरता अपने आप बढ़ जाती है।

और पढ़े –:  जानिए कैसे कर सकते है बैंगन में लगने वाले रोगों रोकथाम

निष्कर्ष

आज हमने जाना की कौन से ऐसे पौधे है जिन्हे घर में बिना सूर्य की रौशनी के ऊगा सकते है। आशा है कि आप सभी को आज का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। आप हमारे इस ब्लॉग को अपने सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते है। अगर आप GEEKEN CHEMICALS के कीटनशक को खरीदना चाहते है तो हमें कॉल (+91- 9999570297) पर कॉल कर सकते है।