IMG-20211009-WA0003-removebg-preview-1.png

विश्वस्तर पर भारत की पहचान कृषि प्रधान देश के रूप में होती है और हमारे यहां की 70 % आबादी खेती पर ही निर्भर है।  देश में मौसम के हिसाब से अलग – अलग फसलों की बुवाई की जाती है। वहीँ भारत में कुछ समय से काले गेहू की खेती काफी अत्यधिक मात्रा में की जा रही है।  जिससे किसान 4 गुना अत्यधिक मुनाफा कमा रहें है।  वहीँ देश में कई तरह की उन्नत किसम के बीज भी आ रहे है और किसान इनकी खेती कर अत्यधिक पैदावार करना चाहते है , जिसमें अब काले गेहू की खेती प्रमुख है।  अगर बाजार में काले  गेहूं  के कीमत की बात करें तो 70 रूपये से 80 रूपये किलोग्राम के हिसाब से मिलता है।  कोरोना काल के बाद से डॉ भी काले गेहू की रोटी खाने की सलाह देते है।  यह ह्रदय और शुगर के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।  अगर आप भी काले गेहूं की खेती करना चाह रहें है तो  आप आज यहाँ से जानकारी प्राप्त कर सकते है।  आज हम आपको इस ब्लॉग में बताएँगे कि काले गेहूं कि खेती कैसे की जाती है।

आप यह ब्लॉग GEEKEN CHEMICALS के माध्यम से पढ़ रहें है।  हम किसान के बेहतर फसल उत्पादन के लिए अलग – अलग तरह का कीटनाशक बनाते है।  किसान हमारे कैमिकल का प्रयोग कर अपने फसलों में लगने वाले कीटों को जल्द से जल्द खत्म कर सकते है।  अगर आप भी हमारे कीटनाशक को खरीदना चाहते है तो यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से उपलब्ध है।  जिसे आप घर बैठे आसानी से खरीद सकते है।  हमारे द्वारा बनाये हुए कैमिकल पर्यावरण और आपकी फसल दोनों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुचाँतें है।यह भी पढ़ेंः – जानिए काली मिर्च की खेती करने का तरीका , जिससे किसान को होगा लाखों का फायदा

Contents

काले गेहूं की खेती कैसे करें

किसान भाइयों हम सभी वैसे तो कई प्रकार की फसलों को उगाते है , जिससे हमें फायदा भी होता है लेकिन अगर आप कम खर्च में अत्यधिक लाभ कमाना चाहते है तो काले गेहू की खेती आपके लिए बेहतर विकल्प है। इस खेती की प्रमुख विशेषता यह है कि इसमें लागत कम लगती है और सामान्य गेहूं की तुलना में 4 गुणा अधिक रेट पर बिकता है।

काला गेहूं बुवाई का तरीका

किसी भी फसल की बुवाई करने से पहले हमें उसके बारें में अच्छे से जानकारी हांसिल कर लेना चाहिए। जिससे हम उस फसल की पैदावार को और अच्छे तरीके से कर सकें। किसान को भी अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए एक अच्छा विकल्प चाहिए होता है , जिसमें काले गेहूं की बुवाई से काफी मुनाफा हो रहा है।  भारत के किसान भी अब काले गेहू की तरह अपना झुकाव ज्यादा कर रहें है।  इसकी खेती करना भी बहुत आसान है , किसान इसकी खेती भी सामान्य गेहूं कि तरह ही करते है।

किसान भाइयों अगर आप काले  गेहूं की खेती से कर रहें है तो इसके लिए बीज की बुवाई से पहले नमी न होने पर उसमें पानी भर दें और दो बार पलट दें।  जिसके बाद इसकी बुवाई करें।  यदि अक्टूबर और नवम्बर के महीने में खेत में नमी बानी हुई है तो आप बुवाई कर सकते है।  वहीँ किसान भाइयों को अगर इसमें खरपतवार दिखाई पड़ रहें है तो आप GEEKEN CHEMICALS के खरपतवारनाशी कैमिकल का प्रयोग कर सकते है।

जानिए किस समय कर सकते है काले गेहूं की खेती

काले गेहूं की बुवाई के लिएस बसे अच्छा समय अक्टूबर और नवंबर माह का माना जाता है।  इसकी बुवाई के समय खेत में नमी की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए।  काला गेहू भी सामान्य गेहूं कि तरह ही बोया जाता है।  इसकी गणना हम रबी की फसलों में करते है। अगर आप भी इसकी खेती करना चाह रहें है तो अब से अपने खेतों में इसकी बुवाई करना शुरू कर दें।  क्योंकि कृषि एक्सपर्ट बताते है कि अगर आप अक्टूबर के समाप्ति तक इसकी बुवाई कर देते है तो पैदावार काफी अच्छा होता है।

जानिए कब करें सिंचाई

अगर हम काले गेहू की सिचाई के बात करें तो बुवाई के 21 दिनों के बाद समय – समय खेतों की नमी के हिसाब से इसकी सिचाई करनी चाहिए।  अगर काले गेहूं की बालियाँ निकल रही है तो सिचाई अवश्य करें।

काले गेहूं के फायदे

कृषि एक्सपर्ट बताते है कि काले गेहूं में एंथ्रोसाइनीन यानि नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट व एंटीबायोटिक भी पाया जाता है।  जो हमें कैंसर , हार्ट अटैक , मानसिक तनाव , घुटनों में दर्द , आदि तरह के रोगों को खत्म करता है।  इस गेहू में कई तरह के औषधी के गुण भी मौजूद है , जिसकी वजह से बाजारों में इसकी मांग भी बढ़ती जा रही है।  इस फसल में एन्थोसाइनीन पिगमेंट की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह काला दिखाई पड़ता है।

जानिए कब करें काले गेहूं की कटाई

किसान भाई अगर काले गेहूं कि बुवाई अक्टूबर के महीने में करते है तो उन्हें नियमित रूप से देखभाल करते हुए अपनी फसल को मार्च में आसानी से काट सकते है।  मार्च के दूसरे सप्ताह में यह फसल पूरी तरह से पक कर तैयार हो जाती है। जिसके बाद आप इसकी कटाई आसानी से करवा सकते है।

भारत में काले गेहूं कि खेती

भारत में कुछ सालों से ही इसकी खेती की जा रही है।  किसान लगातार इसकी खेती करने के लिए नया – नया तरीका अपना रहें है। इसकी खेती भी उन सभी राज्यों में की जाती है जहां पर हम सामान्य गेहूं कि खेती करते है।  हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश (MP), छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश (UP) सहित कई राज्य इसकी खेती प्रमुखता से कर रहें है।  वहीँ यह भी देखा जा रहा है कि इसकी खेती करने से किसान भाइयों को काफी फायदा भी हो रहा है।

और पढ़े -: अक्टूबर माह में करें इन फसलों की खेती , होगी लाखों रुपए की कमाई

निष्कर्ष

आज हमने जाना कि काले गेहूं की खेती कैसे की जाती है और इसे करने के फायदें क्या – क्या है।  आशा है कि किसान भाइयों को हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। आप हमारे इस ब्लॉग को अपने सोशल मीडिया के माध्यम से जरूर शेयर करें जिससे और भी किसान जागरूक हो सकें।  आप GEEKEN CHEMICALS Products से जुड़ी किसी भी ने जानकारी के लिए हमें ( +91 – 9999570297) पर कॉल भी कर सकते है।